"बजट मिडिल क्‍लास के लिए बोनांजा...अमृत काल में रखेगा नए भारत की नींव": पढ़ें Budget-2023 पर नेताओं के रिएक्‍शन




"बजट मिडिल क्‍लास के लिए बोनांजा...अमृत काल में रखेगा नए भारत की नींव": पढ़ें Budget-2023 पर नेताओं के रिएक्‍शन

नितिन गडकरी ने कहा कि 'सबका साथ, सबका प्रयास' के जरिए 'जनभागीदारी' की जरूरत को समझते हुए अमृत काल के लिए मजबूत वित्तीय क्षेत्र के साथ एक तकनीक-संचालित और ज्ञान-आधारित अर्थव्यवस्था को दिशा देने वाला यह बजट है.


नई दिल्‍ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश कर दिया है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वित्त मंत्री ने जो बजट पेश किया है, वो अमृत काल में एक नए भारत की नींव रखेगा और 130 करोड़ भारतवासियों का जीवन बेहतर और खुशहाल करेगा. वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आयकर छूट की सीमा को बढ़ाकर 7 लाख रुपये करने और कर संबंधी कई अन्य सुधारों से वेतनभोगी व्यक्तियों और सेवानिवृत्त लोगों सहित मध्यम वर्ग को बड़ी राहत मिलेगी. मैं वित्त मंत्री को बधाई देता हूं और इस जनहितैषी निर्णय के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद देता हूं.  

अमृत काल बजट - सप्तऋषि थीम पर आधारित- नितिन गडकरी
नितिन गडकरी ने कहा कि 'सबका साथ, सबका प्रयास' के जरिए 'जनभागीदारी' की जरूरत को समझते हुए अमृत काल के लिए मजबूत वित्तीय क्षेत्र के साथ एक तकनीक-संचालित और ज्ञान-आधारित अर्थव्यवस्था को दिशा देने वाला यह बजट है. अमृत काल बजट - सप्तऋषि थीम पर आधारित है, जिसमें सात बिंदुओं को प्राथमिकता दी गई है. वे एक दूसरे के पूरक हैं और सप्त ऋषि के रूप में कार्य करेंगे. इनमें समावेशी विकास, अंतिम मील तक पहुंच, अवसंरचना और निवेश, क्षमता को उजागर करना, हरित विकास, युवा शक्ति और वित्तीय क्षेत्र इन मुद्दों का समावेश है. नितिन गडकरी ने कहा कि देश के विकास के लिए इन्फ़्रास्ट्रक्चर विकास बेहद ज़रूरी है। सड़क, रेल, बिजली, स्वास्थ, शिक्षा और खेती से जुड़े महत्वपूर्ण इन्फ़्रास्ट्रक्चर पर किया गया निवेश मील का पत्थर साबित होगा. साथ ही व्हेईकल स्कैपिंग पॉलिसी को बढ़ावा देने के लिए भी बजट में विशेष प्रावधान किया गया है. किसानों के लिए अनेक नई योजनाओं जैसे 2,200 करोड़ रुपये का आत्मनिर्भर स्वच्छ योजना कार्यक्रम, वैकल्पिक उर्वरकों और उर्वरकों के संतुलित उपयोग को बढ़ावा देने के लिए पीएम प्रणाम योजना का प्रावधान किया गया है.  

केंद्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी
वहीं, स्‍मृति ईरानी ने बजट 2023 को मिडिल क्‍लास के लिए बोनांजा बताया है. 

बजट विकास और कल्याण पर केंद्रित: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने निर्मला सीतारमण द्वारा पेश आम बजट को किसानों, महिलाओं, सीमांत वर्गों और मध्यम वर्ग को सहायता प्रदान करने की प्राथमिकता के साथ विकास और कल्याण पर ध्यान केंद्रित किया है. कृषि, आवास, स्वास्थ्य सेवा और विनिर्माण क्षेत्रों पर बढ़ते खर्च के साथ-साथ बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में निवेश के माध्यम से रोजगार सृजित करने से सभी के लिए अधिक अवसर पैदा करने और आर्थिक विकास को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी. बजट विकास और कल्याण उन्मुख नीतियों का समर्थन करने के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है, जो छोटे व्यवसायों के मालिकों, किसानों और पेशेवरों सहित समाज के सभी वर्गों को समान रूप से लाभान्वित करेगा. आयकर छूट की सीमा को बढ़ाकर 7 लाख रुपये करने और कर संबंधी कई अन्य सुधारों से वेतनभोगी व्यक्तियों और सेवानिवृत्त लोगों सहित मध्यम वर्ग को बड़ी राहत मिलेगी. मैं वित्त मंत्री को बधाई देता हूं और इस जनहितैषी निर्णय के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद देता हूं.

आम बजट 'नए भारत' की समृद्धि का संकल्प है, अंत्योदय का विजन' है : आदित्यनाथ
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्रीय बजट का स्वागत करते हुए कहा कि आम बजट 'नए भारत' की समृद्धि का संकल्प है और अंत्योदय का विजन' है. आदित्यनाथ ने बजट के बाद ट्वीट कर कर कहा, "आज प्रस्तुत हुए आम बजट 2023-24 में 'नए भारत' की समृद्धि का संकल्प है, अंत्योदय का विजन है, 130 करोड़ देश वासियों की सेवा का लक्ष्य है. वर्तमान केंद्रीय बजट गांव, गरीब, किसान, नौजवान व महिलाओं समेत समाज के हर वर्ग की आशाओं और राष्ट्र के समग्र उत्थान की अपेक्षाओं को पूरा करने वाला है. निःसंदेह, यह बजट भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा. मैं आजादी के अमृत काल में प्रस्तुत 'विकसित भारत' के संकल्प को पूर्ण करते सर्वसमावेशी और लोक-कल्याणकारी केंद्रीय बजट 2023-24 का स्वागत करता हूं. आदरणीय प्रधानमंत्री एवं मा. केंद्रीय वित्त मंत्री का हार्दिक अभिनंदन."

यह बजट देश के सर्वस्पर्शी सशक्तिकरण का गजट है: मुख्तार अब्बास नकवी
पूर्व केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने बुधवार को कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश वित्त वर्ष 2023-24 का बजट देश के सर्वस्पर्शी सशक्तिकरण का गजट है. नकवी ने एक बयान में कहा, "यह बजट आत्मनिर्भर, सशक्त, समर्थ भारत के सफल सफर का हमसफ़र' है. यह बजट पूरी दुनिया की आर्थिक तंगी और मंदी को पछाड़ता हुआ और बकवास बहादुरी को परास्त करता हुआ देश के समावेशी विकास, गांव-गरीब, किसान, झुग्गी-झोपडी के इंसान, खेत-खलिहान के सरोकार को समर्पित है.यह बजट देश के सर्वस्पर्शी सशक्तिकरण का गजट है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के दूरदर्शी नेतृत्व का यह नतीजा है कि आज तमाम तरह के संकटों, कंटकों के दौरान भी भारत की अर्थव्यवस्था प्रभावित नहीं हो पाई है."


बजट में प्रौद्योगिकी प्रेरित, ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था बनाने का ठोस आधार : धर्मेन्द्र प्रधान
केंद्रीय शिक्षा धर्मेन्द्र प्रधान ने बुधवार को कहा कि आम बजट में शिक्षा, कौशल विकास और रोजगार सृजन को गति देकर भारत को प्रौद्योगिकी से प्रेरित एवं ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था के रूप में परिवर्तित करने का ठोस आधार तैयार किया गया है. लोकसभा म

VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT VISIT

Komentar

Postingan populer dari blog ini

Sister shields sibling from dust during 36-hour wait for help after quake

Nicola Sturgeon unexpectedly quits as first minister of Scotland amid swirl of political setbacks, citing ‘brutality’ of public life